छूटे हुये भवनों पर लगेंगे टैक्स-अरशद जमाल


नगर पालिका परिषद में बैठक, छूटे हुये मकानों पर टैक्स लगाने पर चर्चा 

छूटे हुये भवनों पर लगेंगे टैक्स-अरशद जमाल

मऊनाथ भंजन। आज नगर पालिका परिषद के बैठक कक्ष में कर समिति की बैठक हुयी। इस बैठक की अध्यक्षता कर समिति के अध्यक्ष अरशद जमाल ने की। आज की इस बैठक में कर समिति के सदस्यगण विनय मेम्बर एवं नूरजहाँ इस्माईल, टैक्स सुपरिन्टेंडेंट, कर इन्स्पेक्टरों एंव कर संग्रहकर्ताओं की मौजूदगी में नगर क्षेत्र में छूटे हुये भवनों पर टैक्स लगाने के लिये चर्चा हुयी। ज्ञातब्य रहे कि गत माह नगर के ऐसे भवन स्वामियों से जिन के भवनों पर पालिका द्वारा अब तक करारोपण नहीं किया जा सका है पर टैक्स लगाने के लिये आवेदन आमंत्रित किये गये थे। आज इस कर समिति की बैठक में कर समित के अध्यक्ष अरशद जमाल द्वारा छूटे हुये भवनों पर करारोपण हेतु चर्चा कर आवेदकों सेे पालिका को प्राप्त लगभग 5 जहार आवेदनों पर कार्यवाही हेतु आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण करने का निर्देश दे दिया गया है। 

       श्री जमाल ने बताया कि नगर की नई बस्तियों में हजारों की संख्या में ऐसे मकानात हैं जिन पर आज तक कर निर्धारण नहीं हो पाया है। हालाँकि नगर पालिका वर्षाें से उन क्षेत्रों में समस्त सुविधायें प्रदान करती चली आयी है। उन्होंने बताया कि सभासदों ने भी जनता की समस्या और नगर पालिका की आय में वृद्धि को दृष्टिगत रखते हुये कई बार बोर्ड की बैठकों में आवाज भी उठायी है। इस पर पिछली बैठक में विचार विमर्श के बाद जनरल सर्वे कराने का प्रस्ताव पारित हुआ, जिसमें आवेदन की अन्तिम तिथि 31 मार्च निर्धारित की गयी थी। इस सम्बन्ध में नगर भर में प्रचार प्रसार का काम भी कराया गया। उनहोंने बताया कि कर निर्धारण हेतु लगभग 5000 आवेदन पत्र हमें प्राप्त हुये हैं। आज की बैठक में यह तय पाया कि आवेदन के साथ हाल मुकाम का पता व मोबाइल नम्बर तथा फोटो संलग्न होना आवश्यक है। हाल मुकाम या वर्तमान पते की कोई एक आईडी भी आवश्यक है। इसी के साथ भवन के मालिकाना हक का किसी भी प्रकार का एक अधिकार प्रमाण पत्र आवेदक को देना अनिवार्य है। बैठक में नगर पालिका के अधिकारियों को कर समिति के अध्यक्ष अरशद जमाल द्वारा निर्देशित किया गया कि 25 अप्रैल तक सर्वे का काम अवश्य ही पूरा करलें। रोजाना जितने मकानात का सर्वे पूर्ण होता जाये अगले दिन उन सभी पर वार्षिक किराया मूल्य का नोटिस भी जारी किया जाता रहे। श्री जमाल ने बताया कि सर्वे टीम का सहयोग क्षेत्रीय कर संग्रहकर्ताओं द्वारा किया जायेगा। प्रत्येक क्षेत्र की निगरानी टैक्स इन्स्पेक्टर द्वारा की जायेगी।


बैठक में सभासदगण, जहीर सेराज, इस्माईल, इकबाल अहमद, अब्दुल कादिर, अतहर, मंजूर अहमद, मोईन, फखरे आलम, बिकायल, जावेद, हफीजुर्रहमान, समस्त कर संग्रहकर्ता, टैक्स इन्सपेक्टर, आदर्श त्रिपाठी, रामा शंकर, राम नरेश, अनित सिंह एवं अन्य टैक्स कर्मचारी उपस्थित रहे।