मऊ शहर में नगर समाजवादी पार्टी का भब्य कार्यकर्ता सम्मेलन-अरशद जमाल


मऊ शहर में नगर समाजवादी पार्टी का भब्य कार्यकर्ता सम्मेलन, कारकुनों की भारी भीड़ में दिखा उत्साह
आगामी नगर पालिका चुनाव पर हुयी चर्चा
पार्टी जिसे सिम्बल देगी वही लड़ेगा चुनाव-अरशद जमाल

मऊनाथ भंजन। नगरीय निकाय चुनाव को ध्यान में रखते हुये समाजवादी पार्टी की प्रदेश नेतृत्व के निर्देशानुसार निकाय चुनाव को लेकर नगर अध्यक्ष जहीर सेराज की अध्यक्षता में आज चन्दन पैलेस में कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन हुआ। चूँकि पिछले 15 सालों से पूर्वांचल की सबसे बड़ी नगर पालिका परिषद मऊनाथ भंजन पर समाजवादी पार्टी का कब्जा है। इस लिये समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं का उत्साह देखने ही लायक था। हजारों की संख्या में पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं ने वर्तमान पालिका अध्यक्ष के प्रतिनिधि अरशद जमाल के नाम पर समाजवादी पार्टी के पालिका अध्यक्ष के पद के लिये हाथ उठा कर सर्व सम्मति से प्रस्ताव पारित किया। यह प्रस्ताव जिले को भेजा जायेगा। जिले की कमेटी सभी उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा के उपरान्त एक या तीन नाम प्रदेश कार्यालय को भेजेगी जहां प्रदेश अध्यक्ष द्वारा किसी एक को प्रत्याशी बनाये जाने पर अन्तिम मुहर लगायी जायेगी।


सम्मेलन के मुख्य अतिथि सपा जिलाध्यक्ष धर्मप्रकाश यादव ने सभी लोगों का आभार व्यक्त करते हुए अपने सम्बोधन में पार्टी के समस्त कार्यकर्ताओं से आह्वाहन किया कि जिसको भी पार्टी टिकट दे उसे सभी लोग मिलकर जिताने का काम करें। उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग भी पालिका अध्यक्ष पद या सभासद पद का चुनाव लड़ना चाहते हैं वे 8 मई तक अपना आवेदन अवश्य जिला कार्यालय पर सभी औपचारिकताओं को पूर्ण कर पहुँचा दें।

समाजवादी पार्टी के पूर्व विधान सभा प्रत्याशी अल्ताफ अंसारी ने कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुये कहा कि सपा सरकार ने विकास के एजेण्डे पर काम किया है। जनता की उन्नति व समृद्धि सेे समाजवादी पार्टी कोई समझौता नहीं करती। उन्होंने कहा कि पार्टी की यही कड़ी ऐसी है जो हार के बाद भी स्वयं को संतुलित रखती है और अपने मनोबल व उत्साह में कमी नहीं आने देती। कुरैशी बिरादरी पर पड़ी आपदा पर उन्होंने कहा कि कुरैशी भाइयों एवं प्रदेश की अवाम की परेशानियों को लेकर समाजवादी पार्टी जन आन्दोलन करेगी। यह नगर पालिका परिषद का चुनाव फिरकापरस्त ताकतों के खिलाफ एक चुनौती है, हमें इस चुनौती को स्वीकार करते हुये ऐसे व्यक्ति को पालिका अध्यक्ष बनाना है जो इन चुनौतियों को स्वीकार करते हुये जनआन्दोलनों की अगुवाई करते हुये मऊ को विकास के रास्ते पर लेकर आगे बढ़े।



कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पूर्व पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने आगामी नगर पालिका परिषद के चुनाव पर विस्तृत चर्चा की। कहा कि जिसे पार्टी टिकट देगी वही चुनाव लड़ेगा। उन्होंने अपील करते हुये कहा कि कार्यकर्ताओं की यह भीड़ मात्र भीड़ नहीं बल्कि ये वह लोग हैं जो अपने उत्साह एवं समर्पण से पार्टी को हर सम्भव मजबूती दिलाने में लगे रहते हैं। श्री जमाल ने कहा कि जब से मऊ की अवाम ने मुझे जिम्मेदारी दी है, मैने अवाम के हित और सुख, समृद्धि के लिये हर सम्भव जनसेवा एवं विकास कार्य किये हैं। कुरैशी भाइयों की विपदा की चर्चा करते हुये कहा कि इनके अन्दर शिक्षा कम है, पैसा नहीं है जिससे यह लोग अपनी बात ठीक से कह नहीं पाते। यह लड़ाई बड़ी है इस लिये मैं स्वयं इनका मुकदमा लड़ रहा हूँ जो पूरे उ0प्र0 में ऐसा अकेला मुकदमा है। उन्होंने कहा कि नेता आप जैसे पार्टी के कर्मठ कार्यकर्ताओं के पीठ पर सवार होकर ही चुनाव लड़ता है, मेरी जीत भी पार्टी कार्यकर्ताओं के अन्थक मेहनत एवं योगदान में नीहित है। कार्यकर्ता रीढ़ की हड्डी के समान हैं। मुझे खुशी है कि आप सभी नगर समाजवादी पार्टी के आहवाहन पर इतनी बड़ी संख्या में उपस्थित हैं। इससे हमारा उत्साहवर्धन हुआ है। आपको पार्टी के लिये सदैव खड़े रहना है और हम पार्टी के सिपाही की हैसियत से आपके हक हुुकूक की लड़ाई लड़ते रहेंगे।


नगर समाजवादी पार्टी की ओर से बुलाये गये इस सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये नगर अध्यक्ष जहीर सेराज ने कार्यकर्ताओं से कहा कि आज के इस सम्मेलन से यह बात स्पष्ट हो गयी है कि विगत विधान सभ चुनाव की हार के जख्म को भरने के लिये निकाय चुनाव जीत कर पार्टी के कार्यकर्ता आगे बढ़ना चाहते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग पिछले चुनाव में किसी कारणवश हमारे साथ नहीं आ पाये थे उन्हें भी इस चुनाव में जोड़ने का प्रयास करना चाहिये। नगर अध्यक्ष ने बताया कि चुनाव के तैयारियों के सम्बन्ध में कमेटियाँं गठित करने का काम तेजी से चल रहा है। 18 मई से 25 जून तक सभी 42 वार्डाें में वार्ड समितियों के कार्यकर्ताओं की बैठक की तिथि व समय निर्धारित कर दिया गया है। हर वार्ड में 21 लोगों की चुनाव संचालन समिति बनायी जायेगी। यह चुनाव सीधा समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के दरमियान ही लड़े जाने की सम्भावना है। क्यों कि पिछले 15 सालों से देखा जा रहा है कि हर चुनाव में समाजवादी पार्टी पहले स्थान पर रही और भारतीय जनता पार्टी दूसरे स्थान पर रही है। जहीर सेराज ने बताया कि जल्द ही नगर के लाइन उस पार के जो वार्ड हैं उनका कार्यकर्ता सम्मेलन कम्युनिटी हाल में आयोजित किया जायेगा। इस सम्ममेलन में वरिष्ठ कम्यूनिष्ट नेता कामरेड अनीस अहमद समाजवादी पार्टी में शामिल हुये।


   इस सम्मेलन में जिला महा सचिव कुद्दूस अंसारी, मंजूर मेम्बर, इकबाल मेम्बर, फैज मेम्बर, इस्माईल मेम्बर, खुर्शीद मेम्बर, कारी मुश्ताक मेम्बर, अहमद सोहैब ऐमन मेम्बर, नसीम मेम्बर, जावेद मेम्बर, मास्टर इज़हारुलहक अंसारी, अब्दुस्सलाम शामियाना, शकील प्रिया, बब्लू यादव, अख्लाक अहमद, अनीस अहमद, महमूद, कारी जमील, हाफिज शकील अहमद, मास्टर शमीम अहमद, अरशद, अमजद, जफरुल इस्लाम, मास्टर मजहर, मोलवी सुफियान, इकबाल अहमद आदि के इलावा बड़ी संख्या में नेतागण तथा कार्यकर्ता उपस्थित रहे। सम्मेलन की अध्यक्षता नगर अध्यक्ष जहीर सेराज ने तथा संचालन नगर महासचिव मुहम्मद दानिश ने किया।