नगर पालिका में बोर्ड की विशेष बैठक, 20 करोड़ से अधिक का प्रस्ताव हुआ पारित-शाहीना अरशद जमाल


नगर पालिका में बोर्ड की विशेष बैठक, 20 करोड़ से अधिक का प्रस्ताव हुआ पारित
वर्तमान कार्यकाल में पालिका ने शहरियों को दी नाना प्रकार की मूलभूत सुविधायें
पूरा नगर विकास की धुरि पर अग्रसर, शेष कार्याें के शीघ्र क्रियांवयन के प्रति बोर्ड का युद्धस्तरीय प्रयास जारी-शाहीना अरशद जमाल

मऊनाथ भंजन। नगर पालिका परिषद मऊ में आज बोर्ड की एक विशेष बैठक सम्पन्न हुयी जिसमें पालिका के लगभग सभी सम्मानित सभासदों ने भाग लिया। पालिकाध्यक्ष शाहीना अरशद जमाल ने बोर्ड के समक्ष नगर के समुचित विकास से सम्बन्धित 100 बिन्दुओं पर आधारित प्रस्ताव पेश किया। 20 करोड़ रूपये से अधिक के इन प्रस्तावों में निर्माण, सफाई, पथ-प्रकाश, पेयजल, रिटेनिंग वाल, नाली, सोलिंग, मिट्टी भराई व खड़ण्जा, पटिया, नाला निर्माण, नाला रेजिंग, स्लैब, आयरन जाली, रास्ता की व्यवस्था में सुधार, इण्टरलाकिंग, सड़क सुधार जैसे प्रस्ताव शामिल हंै। सभासदों ने इस बैठक में सबसे बड़ा वित्तीय प्रस्ताव सर्व सम्मति से पारित किया है। इस बैठक में खास तौर से ईद के पर्व को सकुशुल, सुविधाजनक एवं स्वच्छ वातावरण में सम्पन्न कराने पर विचार किया गया। आज की इस अत्यन्त महत्वपूर्ण बैठक में पिछली मीटिंग का जायजा लेते हुये विकास कार्याें के क्रियान्वयन पर सभासदों ने बल दिया जिस पर अधिशासी अधिकारी विद्यासागर यादव ने उन्हें आश्वासन देते हुये बताया कि सभी कार्याें को जल्द से जल्द पूर्ण कर लिया जायेगा। 


चूँकि मऊ नगर पालिका परिषद का कार्यकाल 4 अगस्त को समाप्त हो रहा है और सितम्बर या अक्टूबर से पहले निकाय चुनाव सम्भव नहीं दिख रहा। ऐसी परिस्थितियों में आज बोर्ड की यह बैठक अत्यन्त महत्वपूर्ण रही क्यों कि इस बैठक में पालिका अध्यक्ष शाहीना अरशद जमाल की जानिब से पेश किये गये नगर के समुचित विकास से सम्बद्ध नाना प्रकार की मूलभूत सुविधाओं से सम्बन्धित 20 करोड़ रूपये के खर्च से मूर्त रूप लेने वाले इन 100 से अधिक प्रस्तावों पर चर्चा कर सभासदों ने गहमागहमी के माहौल में आपसी सहमति से पारित कर दिया। आज की बैठक में मुख्य रूप से सभासदों का दबाव इस बात पर बना रहा कि छूटे हुये मकानों पर कर लगाने हेतु सर्वे कार्य में कर लगाने की प्रक्रिया को तेज किया जाये और 5000 से अधिक मकानों पर अब तक टैक्स नहीं लग पाया है जिससे नगर पालिका की आय में होने वाली कमी का दायित्व अधिशासी अधिकारी और कर अधीक्षक पर निर्धारित किया जाना चाहिये। अन्त में अधिशासी अधिकारी व कर अधीक्षक के आश्वासन के बाद ही बैठक सुचारू रूप से चल पायी।


बैठक में मुख्य रूप से मुहल्ला छीत्तन पुरा चित्तूतालाब, बाज की मस्जिद, औरंगाबाद, मिर्जाहादीपुरा, डोमनपुरा तेलियाना, हकीकतपुर, भटकुँवापट्टी दया राय, अहमद नगर एवं बुलाकीपुरा मुहल्लों में नलकूप लगाने, जनरल सर्वे द्वारा छूटे हुये मकानों पर कर लगाये जाने की प्रक्रिया की समीक्षा, भेलीबाजार रोड, स्वदेशी काटन मिल रोड, सेल्टेक्स रोड, जिला पंचायत रोड, खड़हरा रोड, बरपुर रोड, मिर्जाहादीपुरा सदर चैक रोड, डीसीएसके रोड को हाट मिक्स प्लांट से बनाये जाने के प्रस्ताव को पारित किया गया। वहीं ढेकुलिया घाट से बख्तावरगंज तक मिर्जाहादीपुरा चैक से चिरैयाकोट नगर पालिका सीमा तक, इस्लामपुरा से बाजकी मस्जिद होते हुये सदर चैक तक, फातिमा तिराहे से बस्ती तक, एनएच 29 कन्धेरी मोड़ से कन्धेरी तक अण्डरग्राउण्ड केबिल डालकर नये पोल में सोडियम लाइट लगाये जाने के प्रस्ताव पर भी चर्चा कर पास कर दिया गया। बैठक में इन प्रस्तावों के अतिरिक्त नाला, नाली और इण्टरलाकिंग, खड़िंजा के 150 से अधिक प्रस्ताव भी पारित किये गये। इसी क्रम में 20 स्थानों पर जल निकासी के लिये बड़े नालों के निर्माण का प्रस्ताव भी पास हुआ। सफाई व्यवस्था को और चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिये रिफ्यूज काम्पैक्टर डस्टबिन, कन्टेनर प्लेसर डस्टबिन, कूड़ा कलेक्शन के लिये ई-रिक्शा की क्रयदारी, लोडर की क्रयदारी, हर परिवार को देने के लिये 50 हजार डस्टबिन की क्रयदारी के साथ-साथ ही मुंशीपुरा, रौजा, डोमनपुरा राजभर बस्ती, कोतवाली, खेदूपुरा, मोगलपुरा, बुनकर कालोनी, ख्वाजा जहांपुर, स्वदेशी काटन मिल इत्यादि मुहल्लों के बड़े नलकूपों के लिये जनरेटर की क्रयदारी को भी मंजूरी दे दी गयी। इन महत्वपूर्ण प्रस्तावों के अतिरिक्त सभासदगण द्वारा उठाये गये अन्य प्रस्तावों को भी पास किया गया। 
इस अवसर पर बैठक को सम्बोधित करती हुयीं पालिका अध्यक्ष शाहीना अरशद जमाल ने कहा कि बोर्ड के वर्तमान कार्यकाल में पालिका ने शहरियों को नाना प्रकार की मूलभूत सुविधायें उपलब्ध करायी हैं। पूरा नगर विकास की धुरि पर घूम कर लक्ष्य की ओर अग्रसर है तथा शेष-अवशेष कार्याें के शीघ्र क्रियांवयन के प्रति हम हर सम्भव युद्धस्तरीय प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने समस्त सभासदों एवं नगर वासियों को रमजान की मुबारकबाद देते हुये ईद के त्योहार को हर्षाे उल्लास के साथ मनाने की अपील की। उन्होंने बैठक में ईद के पर्व को मद्दे नजर रखते हुये अधिशासी अधिकारी विद्यासागर यादव को निर्देशित किया कि वे तत्काल नालों की सफाई, पथ प्रकाश एवं ईदगाहों के रास्तों को दुरूस्त करायें।


पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि व वार्ड 22 के सभासद अरशद जमाल ने बैठक को सम्बोधित करते हुये कहा कि नगर जिस तेजी से उन्नति कर रहा है इस में हम सभी का सहयोग शामिल है। उन्होंने कहा कि आवश्यकता इस बात की है कि इसे नगर वासियों की आवश्यकतानुसार और अधिक व्यवस्थित किया जाये। उन्होंने कहा कि नगर को स्वच्छ एवं बेहतर रूप देने के हमारे प्रयास में आपका सहयोग भी अपेक्षित है। श्री जमाल ने कहा कि विकास, निर्माण एवं सफाई के साथ-साथ शिक्षा भी हमारे विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। श्री जमाल ने समस्त नगर वासियों को ईद की बधाई दी। कहा कि ईद खुशियों का त्योहार है। सभी को चाहिये कि इस में शामिल हों। इससे सामाजिक सौहार्द बढ़ेगा और नगर की उन्नति में भी वृद्धि होगी। 
बैठक में सम्मानित सभासदगण, अधिशासी अधिकारी विद्यासागर यादव, कर अधीक्षक-गुफरानुल हई, जलकल अभियन्ता-बब्बन प्रसाद, सफाई निरीक्षक-नरेश कुमार व राजेश कुमार झा, निर्माण लिपिक-धर्मेंन्द्र कुमार पाण्डेय, प्रकाश लिपिक-चन्द्रिका प्रसाद, जलकल लिपिक-कमलेश पाण्डेय, आदर्श त्रिपाठी, अनित सिंह आदि उपस्थित रहे। बैठक की अध्यक्षता पालिका अध्यक्ष शाहीना अरशद जमाल ने की तथा संचालन वार्ड 22 के सभासद अरशद जमाल ने किया।