‘मस्कन’ पर स्थानीय निकाय अध्यक्षों की मण्डल स्तरीय बैठक- द्वारा अरशद जमाल


स्थानीय निकाय अध्यक्षों की मण्डल स्तरीय बैठक
कार्यकाल की समाप्ति के उपरान्त चुनावी रणनीति पर विचार
कहा-जब तक चुनाव न हो कार्यवाहक रहें अध्यक्ष

मऊनाथ भंजन। पालिका अध्यक्ष शाहीना अरशद जमाल के कैम्प कार्यालय ‘मस्कन’ पर आज बलिया, आजमगढ़ एवं मऊ जपनदों के नगर पालिकाओं, नगर पंचायतों के अध्यक्षकों की एक अति महत्वपूर्ण बैठक हुयी। बैठक में विचार विमर्श के दौरान सरकार की मंशा को मद्देनजर रखते हुये चुनाव कराने में की जाने वाली देर पर चिन्ता ब्यक्त की गयी। यह बातें पूर्व पालिका अध्यक्ष अरशद जमाल ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बतायी हैं। उन्होंने बताया कि बैठक में प्रदेश सरकार द्वारा निकाय चुनावों को समय से न कराने के पीछे इसकी खराब नियत साफ दिख रही है जो हमारे लोकतान्त्रिक व्यवस्था के लिये अच्छा संकेत नहीं है। बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुयी कि हमारा देश लोकतान्त्रित प्रणाली पर आधारित है और हमारे गणतन्त्र में केन्द्र सरकार, प्रदेश सरकारों एवं स्थानीय निकायों के गठन के लिये लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव कराकर जनता द्वारा चुने जाने वाले जन प्रतिनिधियों को सत्ता हस्तान्त्रित करने की व्यवस्था की गयी है


परन्तु मौजूदा प्रदेश सरकार चुनाव कराने में देर कर अपनी मनमानी कर रही है जो हमारे गणतन्त्र की रूह पर घातक प्रहार के समान है। इन बिन्दुओं को दृष्टिगत रखते हुये संविधान में निर्दिष्ट नियमों के अनुसार समय से चुनाव करा कर स्थानीय निकायों का कार्यभार शीघ्र्रातिशीघ्र निर्वाचित होने वाले सदस्यों एवं अध्यक्षों के हवाले करने हेतु न्यायालय का सहारा लेने पर भी विचार किया गया। श्री जमाल ने बताया कि बैठक में सरकार से मांग की गयी कि जब तक चुनाव सम्पन्न नहीं हो जाते तब तक निकाय अध्यक्षों से वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकार वापस न लेकर उन्हें ही चुनाव तक कार्यवाहक के रूप मे कार्य करने की अनुमति दी जाय। बैठक में यह भी तय हुआ कि अध्यक्षों का एक प्रतिनिधिमण्डल मा0 नगर विकास मंत्री उ0प्र0 से मुलाकात करके उनके समक्ष अपनी बातें रखेगा। 
बैठक में लक्षमण गुप्ता-अध्यक्ष नगर पालिका परिषद बलिया, मो0 आरिफ खान-अध्यक्ष नगर पंचायत, बिलरियागंज, बशिष्ट नारायण सोनी-अध्यक्ष आदर्श नगर पालिका परिषद रसड़ा बलिया, हेलाल अहमद-अध्यक्ष नगर पंचायत कोपागंज, खुरमुल्ली गुप्ता-अध्यक्ष नगर पंचायत जीयनपुर, जरीना खातून-अध्यक्ष नगर पंचायत मुहम्मदाबाद गोहना, राजा-अध्यक्ष नगर पंचायत अमिला, शाहीना अरशद जमाल-अध्यक्ष नगर पालिका परिषद, मऊ, संजय जयसवाल-अध्यक्ष नगर पंचायत सिकन्दरपुर बलिया, प्रणय साहू-अध्यक्ष आदर्श नगर पंचायत दोहरीघाट, अशोक कुमार साहू, दिलीप कुमार सोनी, शमीम अहमद, मुहम्मद अख्तर आदि शामिल रहे। बैठक की अध्यक्षता शाहीना अरशद जमाल ने की तथा संचालन अरशद जमाल ने किया।